कोरोना वायरस क्या है। इससे बचने के लिए क्या क्या करे।

Corona virus, coronavirus, corona
Corona virus by pixabay
कोरोना वायरस कई वायरस से मिला कर बना है। ये जानवरो के संपर्क में आने  से फैलता है। कोशिश करे जानवरो से दूरियां बनाए खासतौर पर मुर्गियां, चमगादड़, कुत्ते, भेड़-बकरियां, घोड़े आदि
इसको COVID-19 भी बोलते है। क्योंकि ये 2019 में खोजा गया था।


लक्षण -

सर्दी जुखाम की तरह है। बस इसके कुछ अंतर है। शरीर में सबसे तेज fever होगा (fever आ भी सकता नहीं भी) लगभग 70° से 120° तेज सर दर्द होगा (ये भी जरूरी नहीं) शरीर के अंदर caugh जमना शुरू हो जाएगा जिससे इंसान को सांस लेने काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। और ये 7 दिन में अपना असर दिखाना सुरु कर देंता है।

बचाव -

इसका अभी तक कोई उपचार नहीं है है सावधानी रखकर इससे बचें रह सकते है।

1. इस वायरस से बचने के लिए अपने घरों में हवन कराए और हवन सामग्री में लौंग, कालीमिर्च की मात्रा ज्यादा रखे इस हवन को 1 महीने तक जारी रखना है। और मरीज को घरेलू नुस्खे से फायदा हो सकता है इसमें बहुत कड़वा काढ़ा बना कर इसे मरीज को दे इससे काफी हद तक सही किया जा सकता है।

ये एक ऐसा वायरस है जो हाथ मिलाओ या ना मिलाओ अगर 5 मीटर के दायरे में जो भी होगा उसके चपेट में ले लेगा। हाथ मिलाने से दूरियां बनाये और नमस्ते करे।

2. ये बच्चो पर कम बुजुर्गो को ज्यादा प्रभावित करता है। इसके लिए हमेशा माश्क लगाए वो भी अच्छा वाला डेटॉल युक्त, और उसको use करने के तुरंत बाद बिना मुंह पर टच लिए अच्छी तरह से डेटॉल से धुले साथ में अपने हाथ और पैर भी

3. हमेशा shoap की जगहs sanitizer या डेटॉल का liquid hand wash प्रयोग में लाए

4. ठंडी चीजें सेवन में कम लाए।

5. कोरोना वायरस 70° पर नष्ट हो सकते है। इसके लिए कोशिश करे ज्यादा से ज्यादा गरम चीज का इस्तेमाल करे। अदरक तुलसी का भरपूर मात्रा में उपयोग करे।

6. कोशिश करे बाहर से आने के बाद वो कपड़े दोबारा ना पहने और उसको तुरंत डेटॉल से धो दे।

7. बाहर की खुली चीजें खाना बन्द कर दे। जो भी चीज खुली ले उसे धुल ले। अच्छी तरह से।



भारत ने जारी किए कुछ महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबर -

Corona virus, corona, korona, corona helpline, corona help,

Comments